श्रावण महीने में क्या क्या घटित हुआ था अध्यात्म (इतिहास) में, जाने...

"श्रावण का महीना आते ही पुरे हिंदुस्तान में कावड़ियों और सोमवार को शिव मंदिरो में पूजा करने वाले भक्तो की भीड़ उमड़ पड़ती है. लेकिन क्या आपको श्रावण का इतिहास पता है"

image sources : youtube

श्रावण महीना हर साल आता है, समाज धर्म से न जुड़े लोगो को टीवी में देख कर ही इसकी जानकारी मिलती है. जिन लोगो की श्रद्धा है वो इस महीने में ख़ास तरह से जीते है, मसलन महाराष्ट्र में इस दौरान मांसाहार बंद हो जाता है तो यूपी बिहार में कावड़ियों की धूम रहती है.

बहुत से लोग इस दौरान दाढ़ी बढ़ाते है, इनमे से बहुत से लोग सोमवार का उपवास भी रखते है और शिव जी को जल गाय का दूध बेल पत्र आक के फूल आदि आदि सामग्री से प्रसन्न करते है (चढ़ाते है). इस महीने को शिव का महीना कहा जाता है, ऐसा है भी लेकिन इसके अलावा भी इस महीने में बहुत सी ऐसी घटनाएं घटी थी जिनके बारे में कम ही लोग जानते है.

सबसे बड़ी घटना तो समुद्र मंथन की थी जिसके दौरान उससे निकले हलाहल विष को शिव जी ने अपने कंठ में धारण किया था. ऐसी भी मान्यता है की इस विष के प्रभाव से शिव जी को कुछ बेहोशी आने लगी थी तब देवताओ ने उनपे जल छिड़क आकर उन्हें चैतन्य में रखा था, इसी के चलते शिव जी को जल अर्पण करने की परम्परा बनी है.

Next Slide में पढ़ें : जाने इस महीने के दौर हुई घटनाओ का अध्यात्म (इतिहास)!
Previous 1 2 Next  

Share This Article:

facebook twitter google