अमिताभ भी रहे है "अयप्पन भक्त", देखे उनकी कुछ अनदेखी तस्वीरें...

"अमिताभ बहु मुखी प्रतिभा के धनी है और सबसे ज्यादा इनकम टैक्स जमा करवाने वाले भारतीय कलाकार भी है देखे उनकी कुछ अनदेखी तस्वीरें जिनसे जानेंगे उनके बारे में और भी."

image sources : pinterest

दशकों से बॉलीवुड में सभी का दिल जितने वाले अभिनेता अमिताभ को सदी के महानायक के पदवी से सम्मानित किया गया जो की सही ही था. लेकिन वो किस तरह के सुलझे हुए इंसान है और कैसी कैसी बढ़ाओ से वो गुजरे है उसके लिए शब्द कम है, काश उनपे भी कोई बायोपिक बने तो मजा आ जाये.

लेकिन आज हम आपको एक लिखित बयोपिक की ही तरह एक श्रंखला दिखा रहे है जिससे आप अमिताभ के अंदर के इंसान को भी जान सके. अमिताभ के जन्म का नाम कुछ और था  उनके पिता का सरनेम भी कुछ और ही था ये कम ही लोग जाते है, आइये आज हम आपको उनके विषय में कुछ रोचक जानकारियों से रूबरू करवा देते है.

आज जिस सबरीमाला मंदिर में महिलाओ के प्रवेश के लिए विवाद हो रहा है, अमिताभ भी अयप्पन भक्त रह चुके है और उन्होंने भी भगवान् अयप्पा की यात्रा की थी. अमिताभ की जिंदगी से जुडी कई ऐसी तस्वीर देख आप भी हैरत में पद जायेंगे देखे ऐसे ही कुछ पल.  


image sources : pinterest

बेटे अभिषेक बच्चन को पहली बार देखने अस्पताल में पहुंचे अमिताभ बच्चन.

अमिताभ का जन्म तीर्थराज  प्रयाग जो आज अलाहबाद के नाम से प्रसिद्द है में हुआ था था, उनके पिता का नाम तो सभी को मालूम है लेकिन उनकी माँ का नाम तेजी था जो की एक सिक्ख औरत थी. मतलब कवी हरी वंश राय ने लव मैरिज की थी अमिताभ के एक भाई भी है जिनका नाम अजिताभ है. जाने उनके बारे में ऐसे ही रोचक तथ्य...


image sources : pinterest

कालिया फिल्म की शूटिंग के दौरान का एक दृश्य आपको चौंका सकता है...

अमिताभ के पिता ने उनका नाम इंकलाब रखा था, आजादी के दौरान उत्साह वरदान के लिए प्रयुक्त हुए नारे "इंकलाब जिंदाबाद" से प्रभावित होकर उनके पिता ने उनका नाम इंकलाब रखा था. हरिवंश राय के शागिर्द सुमित्रानंदन पंथ की सलाह पर उनका नाम बदल कर फिर अमिताभ रख दिया गया था.

अमिताभ का सरनेम बच्चन में असली नहीं है ये उपनाम उनके पिता ने कवि के रूप में अपनी पुस्तकों में प्रकाशन के लिए अपनाया था जो की बाद में उनके परिवार का स्थाई सरनेम बन गया.


image sources : pinterest

लावारिस फिल्म का दृश्य कुछ ऐसे फिल्माया गया था, है ना ग़जब...

अमिताभ का सरनेम असल में श्रीवास्तव है, उनका असली नाम इंकलाब श्रीवास्तव था जो अब ये हो गया है. अमिताभ की माँ को एक्टिंग का शौक था, असल में उन्हें फिल्मो में रोले भी ऑफर किये गए थे लेकिन उन्होंने हाउस वाइफ बनना ही पसंद किया था, 2003 में उनकी माँ की तो 2007 में अमिताभ के पिता की मौत हो गई थी.

अमिताभ ने जया भादुरी से तो उनके बेटे अभिषेक ने ऐश्वर्या से शादी की थी....


image sources : pinterest

चुपके चुपके फिल्म के दौरान का एक दृश्य जिसमे जया अमिताभ की गजब की केमिस्ट्री दिख रही है.

एक आवाज कथाकार के रूप में अमिताभ ने भुवन शोमे से डेब्यू किया था लेकिन अभिनय के रूप में उन्होंने सात हिंदुस्तानी में सबसे पहले काम किया था. आनंद में सपोर्टिंग रोले किया तो कुछ पहचान मिली लेकिन उनकी छवि तब एक सुपर स्टार की नहीं बन सकी थी.

जंजीर से उनकी छवि एक एंग्री यंग मेन की बनी और वंही से शुरू हुआ इस सुपर स्टार का  नए जन्म का सफर 


image sources : pinterest

ज़ीनत अमान के साथ मस्ती के मूड में शायद लावारिस फिल्म का दृश्य है...

एक ऐसा भी दौर था जब वो और डेन्नी एक निर्माता के पास ऑडिशन के लिए गए थे, उन दोनों को देख ऐसा कहा जाता है की निर्माता बेहोश हो गया था. जब उठा तो खरी खोटी सुनाई और दोनों से कहा की तुमने कभी अपना चेहरा आईने में देखा है तुम ने सोच भी कैसे लिया एक्टिंग के बारे में.

वो सबसे शर्मनाक पल था अमिताभ के जीवन का जिसके चलते ही शायद वो ट्रैन पकड़ कर अलाहबाद लौट रहे थे की ज़ंजीर के लिए ऑफर आ गया.


image sources : pinterest

अमिताभ बच्चन की लगभग 11 फिल्मो की रीमेक में रजनीकांत ने काम किया और वंही से वो स्टार से सुपर स्टार बन गए. उस फिल्म की सफलता के बाद निर्माताओं ने उनकी 35 फ़ीट की तस्वीर बनवाई और वो छा गए, लेकिन उसके बाद कुछ खास सफलता नहीं मिली. 

बस ये ही कारण था रजनी के अमिताभ को अपना गॉड फादर मानने का और इसके लिए उन्होंने छुए थे पैर बिग बी के ....

Share This Article:

facebook twitter google