हनुमान जयंती : श्री राम और हनुमान, उम्र में कौन बड़ा? जाने जन्म रहस्य

"कलियुग में हनुमान जी की काफी मान्यता है इसलिए इस दिन राम जन्म से भी बड़ा उत्सव होता है, लेकिन हनुमान राम में बड़ा कौन है उम्र में क्या आप जानते है जाने आज????"

image sources : pinterest

मेष मकर संक्रांति के साथ ही देश में त्योहारों की शुरुवात सी हो जाती है, होती के बाद नव वर्ष के आरम्भ से नवरात्र शुरू हो जाते है और उसके अंत में राम नवमी. राम नवमी के ही कुछ दिन बाद आती है हनुमान जयंती जो की कलियुग में धरती पर सबसे बड़े मौजूद देव है.

रुद्रावतार हनुमान जी का जन्म चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन हुआ था और इस दिन शोभा यात्राएं निकाल कर उनका जन्म दिन मनाया जाता है. हनुमान जयंती के दिन वैसे व्रत का तो कोई विशेष विधान नहीं है लेकिन शोभा यात्रा का काफी महत्त्व होता है जिसकी देश में धूम रहती है.

लेकिन क्या आप जानते है की हनुमान जी से ही कुछ दिन पहले राम जी का जन्म राम नवमी आता है तो क्या राम जी हनुमान जी से उम्र में बड़े है? इस विषय में बड़े बड़े विद्वान् चक्कर खा जाते है क्योंकि इस विषय में स्पष्ट तो कंही किसी भी ग्रन्थ में लिखा नहीं है तो आखिर कैसे मालूम हो.

जाने आखिर क्या है सही?


image sources : pinterest

इनके जन्म की शुरुवात हुई थी नारद जी के माया में फंस मोहित होने से जिसके बाद उन्होंने भगवान् विष्णु को धरती पर मनुष्य हो पत्नी के लिए पग पग पर विलाप करने का श्राप दिया था जिसमे उन्हें पग पग पर वानरों की सहायता लेनी पड़ेगी. इसी श्राप के चलते राम जन्म हुआ और बाद में इस संकट से मुक्ति के लिए हनुमान जन्म भी नारद जी के प्रयासों से हुआ.

तिथियों से तो राम 6 दिन बड़े है हनुमान जी से लेकिन पहले किसका जन्म हुआ होगा ये तो कंही लिखा नहीं है, हालाँकि राम जन्मोत्सव में या उसके बाद शिव जी का हनुमान को लेकर अयोध्या आना जैसी घटनाएं दृष्टान्त में आती है. बाल रामजी पर रावण द्वारा प्राण के संकट उपस्तिथ थे तब भी हनुमान जी ने उनकी रक्षा की थी.

लगभग 60 % लोग ये मानते है की हनुमान जी उम्र में बड़े थे और 40 % ये मानते है की राम जी 6 दिन बड़े....आप भी अपनी राय कमेंट करे....

Share This Article:

facebook twitter google