बॉलीवुड की 3 अभिनेत्रियों की एक ही बॉडी डबल, जाने ऐसे ही कुछ मजेदार तथ्य

"हिंदी फिल्मो में बोल्ड दृश्य फिल्माने हो या एक्टिंग दृश्य या मुश्किल दृश्य उसके लिए जरुरत होती है बॉडी डबल की देखे उनकी ही कुछ ऐसी पिक्स जो आपको चौंका देगी...."

image sources : indianwomenblog

बॉडी डबल शब्द उन कलाकारों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो की शारीरिक रूप से मुश्किल दिखने वाले दृश्यों को नामी सितारों के स्थान पर फिल्माते है. उनका शरीर कुछ दृश्यों में जरूर दीखता है लेकिन चेहरा नहीं दीखता है और वो सिर्फ अपनी मेहनत का ही खाते है चेहरे की चमक का नहीं.

हॉलीहुड में तो बॉडी डबल बहुतायत पर इस्तेमाल होते रहे है लेकिन बॉलीवुड में इसका चलन कम ही रहा है और स्टार्स ज्यादातर अपने दृश्य खुद करते है. लेकिन ऐसा भी नहीं है की बॉलीवुड में ये आज हो रहा है बल्कि अस्सी नब्बे के दशक से ही इसकी शुरुवात हो गई थी.

ऊपर तस्वीर में डिंपल, हेमा और मीनाक्षी तीनो के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया था. डिंपल की फिल्म "ज़ख़्मी औरत" में उन्होंने अपने साथ हुए सामूहिक बलात्कार के दृश्य में बॉडी डबल का इस्तेमाल किया था मीनाक्षी और हेमा भी कर चुकी है ऐसे ही दृश्यों में इसका इस्तेमाल.

देखे ऐसे ही कुछ और उदाहरण....


image sources : scoopwhoop

अक्षय कुमार कभी जवानी में अपने फाइट दृश्य आदि आदि खुद करते थे लेकिन अब 50 पार हो जाने के बाद तो बॉडी डबल का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा. ऐसे ही सलमान सुलतान हो या फिर टाइगर सीरीज हर फिल्म में बॉडी डबल का इस्तेमाल कर ही कर पाते है स्टंट.


image sources : topyaps

फाइटर मेन ऋतिक भी  फाइट दृश्यों में अपने बॉडी डबल का ही इस्तेमाल करते है...


image sources : masala

एक्शन मेन जॉन अब्राहिम भी करते है बॉडी डबल का इस्तेमाल.....

Share This Article:

facebook twitter google