राम जन्म नवमी की आखिर क्या है विधि, क्या है इसका माहात्म्य....

"भले ही हम जन्मदिन अंग्रेजी महीने की तारीखों से मनाते हो लेकिन फिर भी हमारे भगवानो के अवतारों जन्मो के जन्मदिवस हम हिन्दू कैलेंडर के अनुसार ही मनाते है, रामनवमी"

image sources : theindianawaz

भले ही राम भक्तो को आजादी के 72 सालो बाद भी राम जन्म भूमि पर भव्य मंदिर नहीं मिला है लेकिन इससे रामजन्म नवमी का महत्त्व कम नहीं हो जाता है. मंदिर तो बन चूका है जल्द ही भव्य मंदिर भी बनेगा ऐसी सभी राम भक्तो की आशा है लेकिन क्या आप राम नवमी व्रत की विधि और राम नवमी व्रत की महिमा जानते है.

लाखो वर्षो पूर्व राजा दशरथ के घर चार भाइयो ने जन्म लिया था जिनमे सबसे बड़े श्री राम थे, उस दिन चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि थी. पुनर्वसु नक्षत्र में जब 5 गृह अपनी उच्च स्तिथि पर थे तो दोपहर के बारह बजे कौशल्या के गर्भ से जन्मे थे श्री राम और गूंज उठी थी "भये प्रकट कृपाला की ध्वनि".

इसी नक्षत्र में (पुनर्वसु) में अगर फिर राम नवमी आये तो उस दिन का व्रत अगुणित फल देने वाला होता है, इस बार ये संयोग है लेकिन फिर भी इस दिन व्रत न करे वैष्णव. चैत्र नवरात्रो के अंतिम दिन राम नवमी का त्यौहार आता है कन्या पूजन के बाद ये त्यौहार समाप्त होता है.

जाने राम जन्म नवमी व्रत की विधि और महिमा....


image sources : quara

रामनवमी, शिव रात्रि और जन्माष्टमी ये तीनो ही व्रत सनातनियो के लिए करने अनिवार्य है (बच्चो बुढो और बीमारों को छोड़) इनके करने से अतुलनीय फल मिलता है. जयंती व्रत होने पर तो कहना ही क्या यानी जिस जन्म में जन्म हुआ था तब उसी नक्षत्र में फिर वो ही तिथि आये.

श्री कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था तो राम जी का पुनर्वसु में, लेकिन जन्माष्टमी सप्तमी के साथ हो तो और राम नवमी अष्ठमी थी के साथ हो तो उस दिन व्रत नहीं करना चाहिए बल्कि उसके अगले दिन व्रत करने से व्रत का फल अधिक होता है ये ही वैष्णव परम्परा है.

प्रातः ब्रह्म मुहूर्त में उठकर शास्त्रीय ढंग से शौचाचार करे फिर स्नान करे पितरो, देवताओ को तर्पण दे और घर में प्रवेश करे और भगवान् की मूर्ति के सामने बैठ व्रत सफल करवाने की प्रार्थना करे. दोपहर बारह बजे (मुहूर्त के हिसाब से) राम जन्मोत्सव करे पूरी रात जागरण करे और अगले दिन ब्राह्मण भोज करवाकर अपने व्रत का उपाधान करे.

अपनी शक्ति के अनुसार ही भक्ति करे....हर हर महादेव...

Share This Article:

facebook twitter google