झन्नाटेदार मोइडलिंग से राष्ट्रिय खलनायिका बनने के दौरान जाने रेखा के कुछ तथ्य

"दक्षिण भारत में शादी शुदा पिता के लिव इन से जन्मी रेखा आज भी बॉलीवुड में अपना रुतबा रखती है ऐसे में अगर आपने उनके अतीत से लेकर आज तक नहीं जाना तो क्या जाना?जाने"

image sources : pinterest

7 बहनो के बाद रेखा के पिता को एक बेटा पैदा हुआ था जिसका नाम सतीश है, इन सभी में रेखा की सिर्फ एक ही सगी बहिन है! रेखा के 2 सौतेली माँ भी है और रेखा के दो दो बाप भी है, हालाँकि पहले बाप के बारे में अब कोई जानकारी गूगल पर तो उपलब्ध नहीं है लेकिन अब रेखा के बारे में जो जानकारी उपलब्ध है वो साझा कर रहे है.

असल में रेखा की माँ पहली शादी से खुश नहीं थी और वो पति को छोड़ एक्ट्रेस बनने टॉलीवूड में चली गई थी, वंहा वो रेखा के पिता के साथ जो की विवाहित थे लिव इन में रहे थे. तब न तलाक कानून था और न ही लिव इन ऐसे में रेखा अपने पिता की नाजायज बेटी ही रही लेकिन उन्हें पूरा सम्मान मिला पर पिता का प्यार नहीं.

ऐसे में रेखा ने पने पैरो पर खड़े होने के लिए वो बचपन में ही फिल्म इंडस्ट्री में उतर गई 12 साल की उम्र में भानुरेखा नाम से उन्होंने साउथ फिल्म में चाइल्ड एक्ट्रेस के रूप में काम किया. 15 की हुई (तब 15 साल बालिग उम्र होती थी) तो दक्षिण की फिल्म में एक अभिनेत्री के रूप में काम किया राजकुमार के साथ.

इसी साल हिंदी फिल्म में भी काम किया लेकिन वंहा इस अबला अभिनेत्री के साथ हुआ जबरन एक काण्ड....


image sources : pinterest

आज तो किसिंग आम बात है लेकिन सत्तर के दशक में इसके विषय में सोचना भी भारी था, तब एक 15 साल की एक्ट्रेस को बिना बताये ही लगातार 5 मिनट तक सेट पर लिपलॉक हुआ. दृश्य देख कर सेट पर सन्नाटा छा गया था और एक्ट्रेस की आँखों से आंसू निकल रहे थे.

अपनी पहली फिल्म "अंजना सफर" (1969) में ये सीन दिया था. हालाँकि दृश्य जबरन था लेकिन बाद में डायरेक्टर ने रेखा को समझा बुझा कर उसे प्रीप्लान घोसित करा दिया था, लेकिन जब सेंसर की कैंची चली तो. तो मामला कोर्ट में पहुँच गया और निर्णय आते आते 10 साल लग गए और 1979 में फिल्म दो शिकारी के नाम से रिलीज़ हुई.

बाद में कोर्ट ने इसे रेखा का निजी मामला बताकर उनपे ही छोड़ दिया, फिल्म किस दृश्य के साथ रिलीज़ हुई लेकिन पिट गई. लेकिन रेखा उस घटना से रातो रात इंटरनेशनल स्टार बन गई और किसिंग रील के नाम से प्रसिद्द हो गई, ऐसे अत्याचार को सेहन कर उन्होंने इसे करियर में ढाल लिया.


image sources : pinterest

16 साल की रेखा को एक भिखारी/टपोरी से प्यार हो गया था जो की मुंबई की झुग्गी बस्तियों में रहता था, हालाँकि वो लड़का रेखा के संपर्क में तब आया जब वो फिल्मो में आया. उस एक्टर का नाम था साज्जिद खान (फराह के भाई नहीं) जिसने की फिल्म मदर इंडिया में चाइल्ड बिरजू से डेब्यूट किया था.

बाद में उसे मदर इंडिया के निर्देशक मेहबूब खान ने गोद ले लिया था, उसी साज्जिद से रेखा को 1970-72 के दरमियान प्यार हुआ और छोटा अफेयर भी चला. लेकिन बाद में साज्जिद को उनकी माँ ने विदेश भेज दिया जंहा की उन्होंने एक्टिंग में ही नाम कमाया था. 

ये था रेखा का पहला अफेयर बाद के तो लगभग सभी आप जानते ही होंगे...


image sources : pinterest

इस सब के अलावा विवाहित अमिताभ से रेखा का अफेयर सबसे चर्चित रहा है, अपने से उम्र में काफी छोटे अक्षय पर उनका एक तरफ़ा प्यार भी काफी विवादित रहा था.  उन्होंने आधिकारिक रूप से एक मात्र शादी राकेश से की थी जिन्होंने उनके ही दुपट्टे से लटक कर फांसी लगा ली थी.

वंही विनोद महरा से आत्महत्या की कोशिश कर रेखा ने शादी तो कर ली लेकिन हनी मून के बाद जब वो उन्हें ले घर गए तो उनकी माँ ने रेखा को चपल्लो से पिट कर भगा दिया था. ऐसे घुंघरू की तरह बजती ही रही है रेखा और अब एक मेकअप आर्टिस्ट के साथ वो अकेली अपने घर में रहती है.

उनके बैडरूम में उसके अलावा और कोई नहीं जाता है और रेखा पर उभयलिंग होने के आरोप भी लगते रहे है, उनके पति के घरवालों ने भी लगाए थे लेकिन कुछ साबित नहीं हुआ. लेकिन रेखा के पति की आत्महत्या के बाद वो राष्ट्रिय खलनायिका बन गई थी और लोग उन्हें खूब कोसते थे.

उनकी तब रिलीज़ हुई फिल्मे भी पिट गई थी उनके पोस्टर्स पर लोगो ने कालिख भी पोती थी...

Share This Article:

facebook twitter google