बॉलीवुड की एकमात्र फिल्म जिसमे बलात्कार पीड़ित महिलाओ ने बदले के लिए बनाया था गैंग!

"हालही में सिम्बा रिलीज़ हुई और सुपर डुपर हिट भी रही लेकिन फिल्म की सफलता इसलिए भी कुछ ज्यादा थी क्योंकि स्टोरी साउथ में हिट थी पर फिल्म में रेप की जघन्यता को कम"

image sources : youtube

"इन्साफ का तराजू" एक ऐसी फिल्म थी जिसने भारत में मर्दो द्वारा बलात्कार से बदले की भावना को उकसाया था, फिल्म पर प्रतिबन्ध लगना चाहिए था लेकिन तथाकथित बुद्धिजीवियों ने समाज पर इसके असर के बारे में नहीं सोचा. आप यकीन नहीं करेंगे की फिल्म में विलन रहे राज बब्बर को बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला था.

इसके अलावा रेप रिवेंज में अजय देवगन की जिगर थी जिसमे हीरो बहन की इज्जत लूटने का बदला लेता है, बहार आने तक फिल्म में रूपा गांगुली अपने बलात्कार का बदला लेने के लिए बलात्कारी के बड़े भाई से शादी कर लेती है बाद में देवर को आत्महत्या करनी पड़ती है.

7 खून माफ़ में प्रियंका बदला लेती है तो दुश्मन फिल्म में काजोल अपनी बहन से हुए बलात्कार का बदला लेती है. लेकिन फिल्म प्रेम ग्रन्थ में माधुरी से हुए रेप का पूरा गाँव आरोपी को जिन्दा जलाकर बदला लेता है, हालाँकि इसके लिए माधुरी को संघर्ष करना पड़ता है.

लेकिन क्या आप जानते है भारत में एक ऐसी फिल्म बनी थी जिसमे बलात्कार पीडिताये गैंग बना लेती है और आरोपियों से बदला लेती है? जाने कौनसी थी फिल्म और उसकी पटकथा...


image sources : youtube

वो फिल्म थी 1988 में आई "जख्मी औरत", हालही में भले ही मातृ मोमो और काबिल रेप के प्रतिशोध पर बनी हो लेकिन इस फिल्म के निर्देशक अवतार भोपाल ने तब लीग से हटकर फिल्म बनाई थी. फिल्म में डिंपल कपाडिया एक लेडी इंस्पेक्टर थी जो की एक बलात्कार पीड़ित को इन्साफ दिलाने की कोशिश करती है.

लेकिन पैसे और बल के रसूख से आरोपी बेगुनाह साबित हो जाते है, डिंपल से बदला लेने के लिए वो अपराधी उसके घर पहुँच जाते है और उनके साथ भी जघन्य बलात्कार करते है. ऐसे में डिंपल पहले क़ानूनी लड़ाई लड़ती है लेकिन वो वंहा पर फिर हार जाती है.

तब डिंपल समेत कई बलात्कार पीड़ित महिलाये अपना एक गैंग बनाती है और उन बलात्कारियो से बदला लेती है उन्हें समाज में तिरस्कृत करवाती है. ये फिल्म तब ट्रेंड सेटर थी लेकिन महिलाओ ने उनसे सिख नहीं ली और आज भी इन्साफ के लिए वो कतार में ही है.

कानून भले ही कड़े हो गए लेकिन अपराध आज भी नहीं रुके है...

Share This Article:

facebook twitter google