जाने क्या हुआ जब असुर उठाकर ले गए भगवान् दत्तात्रेय की पत्नी लक्ष्मी को?

"आज देश में चर्चा का मुख्य विषय राजनीती ही है, घर सफर हो या मोहल्ले में राजनीती पर ही चर्चा होती है ऐसे में जब गाँधी परिवार ने अपना गौत्र दत्तात्रेय बताया तो...."

image sources : quara

वैसे तो दक्षिण भारत और महाराष्ट्र में भगवान् दत्तात्रेय ज्यादा लोगो की आस्था का प्रति है लेकिन गोरखनाथ संप्रदाय और कर्णाटक में लिंगायतों के लिए भी ये समान रूप से सम्माननीय है. जब से कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष ने अपने पूर्वज नेहरू जी का गौत्र बताया है तब से चर्चा आम है और गूगल पर ही दत्तात्रेय ही ट्रेंड कर रहे है.

लेकिन दत्तात्रेय के बारे में आप कितना जानते है? सप्तऋषियों में से एक महर्षि अत्रि के यंहा त्रिदेवो ने उनकी पत्नी अनुसूया के गर्भ से जन्म लिया था उसमे से एक थे दत्तात्रेय जी. लेकिन उनके जीवन चरित्र के बारे में कम ही लोग जानते है की उन्होंने आगे अपने जीवन में क्या क्या क्या?

दत्तात्रेय ने ही 28 गुरु बताये और उनसे शिक्षा ली जो की लोक कल्याण के लिए ही थी. लेकिन क्या आप जानते है की उन्होंने विवाह तो किया था माता लक्ष्मी से लेकिन उनकी संतान के बारे में कोई जानकारी नहीं है. ऐसे में एक कथा स्कन्द पुराण में आती है जिसमे ये बताया गया है की उनकी लक्ष्मी रूपी पत्नी का दैत्यों ने हरण कर लिया था.

जाने तब क्या हुआ था?


image sources : Backtogodhead

बात कल्प के आदि में हुए देवासुर संग्राम की है तब बलिष्ठ हुए दैत्यों ने देवो पर विजय पा ली थी और उन्होंने त्रिलोकी के राज्य से खड़े दिया था. तब बृहस्पति ऋषि की सलाह पर देव दत्तात्रेय ऋषि के पास आये थे और उनसे असुरो का संहार कर अपना राज्य पुनः लौटाने की विनती की थी.

तब उन्होंने देवो से कहा की असुरो को मेरे समक्ष ले आओ, तब देवो ने असुरो को ललकारा और युद्ध से भाग खड़े हुए और दत्तात्रेय के पास पहुँच गए. असुर जब वंहा आये तो दत्तात्रेय के पास बैठी लक्ष्मी देवी को देख मोहित हो गए और उन्हें अपने सर पे उठाकर वो आकाश मार्ग से ले जाने लगे.

तब दत्तात्रेय भगवान् ने देवो से कहा की अब लक्ष्मी असुरो के सर पर चढ़ गई है अब तुम उनका संहार कर दो तुम उन्हें जित लोगे. देवो ने तब आक्रमण किया और जल्द ही विजय पा ली थी, ऐसे बिना हथियार उठाये ही दत्तात्रेय भगवान् ने लोकहित में देवो की सहायता कर पृथ्वी पर फिर धर्म की स्थापना कर दी.

Share This Article:

facebook twitter google