महाभारत काल में भी प्रचलित थी फेक न्यूज़, भीम द्वारा हिडिम्बा का रेप के आलावा ये थी खबरे! जाने

"आज फेक न्यूज़ सोशल मीडिया पर सबसे भयंकर जरिया है उपद्रव फ़ैलाने का लेकिन क्या आप जानते है इसका इतिहास पुराण है? महाभारत काल में भी फेक न्यूज़ का इस्तेमाल होता था.."

image sources :kidsgen

आज सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ की भरमार है और लोग बिना सोचे समझे और परखे उन्हें शेयर भी कर देते है जिसका की दुष्परिणाम होता है. आज इंटरनेट की दुनिया में इस खतरे से पार पाना सबसे बड़ी चुनौती है लेकिन क्या आप जानतेहै ये समस्या आज की नहीं बल्कि महाभारत काल से जारी है.

क्या आपको पता है पाण्डु पुत्र भीम ने राक्षस हिडिम्ब की बहिन हिडिम्बा का बलात्कार किया था? दरअसल बात कुछ ऐसी थी, हिडिम्बा ने भीम से विवाह का प्रस्ताव किया लेकिन भीम ने ये कह के असम्मति जताई के अभी मेरे बड़े भाई का विवाह नहीं होता (जो की निन्दित कर होता)!

ऐसे में कुंती की आज्ञा से भीम ने हिडिम्बा के साथ विवाह किया और उसे एक पुत्र दिया, हिडिम्बा कुरुवंश की इस पीढ़ी के पहलु बही हुई और घटोत्कच पौत्र! लेकिन राक्षसो को ये बात पचि नहीं इसलिए उन्होंने अपने समाज में झूठ बोल दुर्योधन की सेना में शामिल होते हुए भीम को मारने का प्रयास किया लेकिन घटोत्क्च ने ही उन्हें मार दिया था!

जाने महाभारत काल की ऐसी ही कुछ फेक न्यूज़ जिन्होंने बटौरी थी सुर्खिया.....


image sources :Indianmythology

महाभारत के युद्ध के दौरान जंहा राक्षशो ने कौरव पक्ष में सम्मिलित होने के लिए फेक न्यूज़ का उपयोग किया तो वंही अश्वत्थामा के पिता द्रोणाचार्य को मारने के लिए पांडवो ने भी फेक न्यूज़ का सहारा लिया था. द्रोणाचार्य ने युधिस्ठर को अपनी मौत का तरीका बताया था की अगर में अपने हथियार छोड़ दू तब ही मर सकता हूँ अन्यथा में अजेय हूँ.

ऐसे में भीम ने अश्वत्थामा नाम के एक हाथी को जो की कौरव पक्ष में था मार गिराया और युधिस्ठर से कृष्ण ने ये बात द्रोणाचार्य को कहलवाई की अश्वत्थामा मारा गया. इसमें युधिस्ठर ने असल में वो हाथी था इतना धीरे से कहा की वो उन्हें सुनाई न दे जिसके बाद द्रोणाचार्य ने अपने हथियार डाल दिए और योग द्वारा प्राण छोड़ दिए.

इसके बाद मृत शरीर का दृशध्युमय ने मस्तक भेदन किया था....


image sources :quara

जिन तीन राजकुमारियों को भीष्म पितामह हरण कर लाये थे उसमे से अम्बा तो मर गई लेकिन अम्बिका और अम्बालिका ने पांडव राजकुमारों से विवाह किया था. लेकिन संतान प्राप्ति के पूर्व ही वो दोनों ही विधवा हो गई थी ऐसे में उनके पतियों की खबर छुपाई राज घराने ने और तब इनफर्टिलिटी उपचार से दोनों गर्भवती हुई और माँ बनी.

बच्चो के जन्म के बाद वो विधवा हुई ये ही फेक न्यूज़ तब फैलाई गई थी उनके राज्य में, इसी प्रकार विराट पर्व (अज्ञात वास) के दौरान द्रौपदी ने भी ये फेक न्यूज़ दी थी की 5 गन्धर्व उसकी रक्षा करते है. असल में सभी पांडव उसकी रक्षा करते थे और बाद में उन्ही में से भीम अर्जुन ने कीचक और उसके सह कीचको को मार गिराया और किसी को शक भी नहीं हुआ था.

है ना जोरदार समभंद आज की फेक न्यूज़ से महाभारत काल का?

Share This Article:

facebook twitter google