72 करोड़ थी रावण की सेना, जाने भारतीय पुराणिक इतिहास के युद्धों में कितनी हुई थी जनहानि?

"इंद्रजीत जिस दिन युद्ध के मैदान में उतरा था उसी दिन उनसे एक अरब वानरों का संहार कर दिया था, रामजी की सेना की गिनती असम्भव थी. वंही रावण की सेना 72 करोड़ ही थी..."

image sources : youtube

महाभारत में रामायण के मुकाबले काफी कम जनहानि हुई थी लेकिन युद्ध दो परिवारों में और धर्म अधर्म के बिच था इसलिए उस युद्ध को महाभारत कहते है! भारत इसलिए क्योंकि कौरव और पांडव दोनों ही भारत वंशी थे (शकुंतला पुत्र) इन दो युद्धों के आलावा भी कई युद्ध हुए थे जिनमे से जो धरती पर हुए थे उनमे कितनी जन हानि हुई थी उनके आंकड़े आज जाने.

युद्ध की रणनीति पांडवो की कृष्ण और कौरवो की शकुनि तैयार कर रहा थे, पांडवो के पास सात अक्षयोनि सेनाये थी तो कौरवो के पास ग्यारह की संख्या में थी. पांडवो के पास 153090 रथ और उनके साथी थे तो कौरवो के पास 240570 की गिनती में थे. 153090 हाथी और हाथीसवार योद्धा थे पांडवो के पास तो कौरवो के पास 240570 हाथी और सवार थे.

कुल मिला के पांडव सेना 1530900 थी तो कौरव सेना 2405700 थी, पांडवो की तरफ से पांच पांडव कृष्ण सत्याकी और युयुत्सु बचे थे तो कौरवो में कृपाचार्य अश्वथामा कृतवर्मा और वृषकेतु जीवित बचे थे. मतलब कुल 38 लाख से ज्यादा लोग मारे गए थे लेकिन रामायण युद्ध के आंकड़े तो बेहद भयानक है और युद्ध दसवे दिन ही समाप्त हो गया था. 

Next Slide में पढ़ें : जाने कितनी हुई थी रामायण में जनहानि, मेघनाद ने पहले ही दिन मारे थे 1 अरब वानर 
Previous 1 2 3 Next  

Share This Article:

facebook twitter google