मिस इंडिया प्रतियोगिता से फिल्मो में आने वाली पहली अभिनेत्री थी नूतन, जाने अब तक कौन आई....

"बॉलीवुड में एंट्री का अब तो टीवी सीरियल भी माध्यम है लेकिन पहले मिस इंडिया प्रतियोगिता होती थी उसी से आती थी महलाये लेकिन उनमे भी गिनती की ही अब तो आम हो गया..."

image sources : Filmfare

आज फिल्मो में एक्ट्रेस बनने का भूत इस कदर महिलाओ पे सवार है की वो इसके लिए कास्टिंग काउच भी करवाने को तैयार हो जाती है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं था कभी ऐसा भी दौर था जब फिल्मो में काम करने के लिखे निर्माताओं को वैश्याओ तक से संपर्क करना पड़ता था.

पहले मर्द ही औरत बन उनका किरदार निभाते थे, देविका रानी ने अपने पति के साथ एक्टिंग शुरू की थी बाद में उन्होंने चुनिंदा फिल्मे अपने पति के ही निर्देशन में की थी. तब बंटवारे से त्रस्त मुस्लिम लड़किया स्टूडियो में मज़बूरी में काम पे आने लगी और वो ही बाद में मधुबाला मीना कुमारी सरीखी अभिनेत्रियां बनी थी.

तब एक्टर्स का टोटा पड़ा तो फिल्मफेर ने एक्टिंग टैलेंट प्रतिस्पर्था भी शुरू की जिसमे फरीदा जलाल जीती और राजेश खन्ना सेकंड रहे. आज तो टीवी के माध्यम से भी फिल्म के रास्ते खुलते है लेकिन कभी मिस इंडिया प्रतियोगियों को तुरंत मौका मिल जाता था और पहले कॉम्पिटिशन से लेकर अब तक कई दर्जन अभिनेत्रियां इससे मिल चुकी है इंडस्टी को.

जाने कौन कौन है लिस्ट में शुमार, चौंक जायेंगे आप...


image sources : Indiatimes

नूतन के बाद इंडस्टी को जरुरत भी कम पड़ी क्योंकि बहुत सी एक्ट्रेस उनके पास थी और 1952 के बाद सीधे ज़ीनत अमान ने ही मिस इंडिया से बॉलीवुड में एंट्री की थी. उनके बाद सिमरन कौर मुंडी और उसेशी सेन गुप्ता ने ही बॉलीवुड में एंट्री की लेकिन कुछ फिल्मो तक ही सिमित रह गई.

1980 के बाद सोनू वालिया, संगीता बिजलानी जैसी खूबसूरत अभिनेत्रियों ने बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई लेकिन सिर्फ सुंदरता के बल पे. फरहान अख्तर की माँ हनी ईरानी और शत्रुघ्न की पत्नी भी मिस इंडिया की ही बॉलीवुड को देन है बाद में जूही चावला और नम्रता शिरोडकर ने भी अपनी पहचान बनाई जूही सबसे हिट रही ज़ीनत के बाद.


image sources : sify

मधु साप्रे, प्रियंका चोपड़ा, लारा दत्ता, नेहा दुपिया, सुष्मिता सेन, सेलिना जेटली, तनुश्री दत्ता और पूजा गुप्ता नाम की ये सभी एक्ट्रेस मिस इंडिया की सीढ़ियों से ही बॉलीवुड में चढ़ी है.

सबसे आखिरी मिस इंडिया जिन्होंने बॉलीवुड में एंट्री की उर्वशी रौतेला है जो की अब भी संघर्ष कर रही है अगर मिस यूनिवर्स में पार्टिसिपेट नहीं करता होता तो वो आज टॉप की एक्ट्रेस हो चुकी होती क्योंकि उन्होंने इसके चलते बॉलीवुड में कई मौके खो दिए है.

अंत में ये ही कहेंगे की टीवी और मिस इंडिया बॉलीवुड के लिए सीढ़ी है जो शायद बिना कास्टिंग काउच के आपको मौका दिला दे क्योंकि ये आपकी डिग्री है और इसके चलते आपको शरीर का सौदा करने की जरुरत नहीं. अब मॉडलिंग में भी ये सब है तो हम कह नहीं सकते क्योंकि फैशन फिल्म भी अपने देखि ही होगी.

story sources : wikipedia

Share This Article:

facebook twitter google