मिल गया वो शाश्त्र वर्णित "कलाप" गाँव जंहा कलियुग के अंत में जन्म लेंगे भगवान कल्कि....

"महाभारत के चन्द्रवंश और रामायण के सूर्यवश के अंतिम वंशज आज भी जिन्दा है जो की कलाप नामक एक गांव में रहते है यही नहीं कलियुग के अंत में भगवान् कल्कि जहां जन्मेंग"

image sources: TheHindu

देखने पर तो आपको ऊपर की तस्वीर का गाँव कोई नार्थ ईस्ट का गाँव सा लग रहा होंगे लेकिन असल में ये गाँव देवभूमि उत्तराखंड में है. इस गाँव की आबादी ज्यादा नहीं कुछ सैकड़ो की है लेकिन फिर भी ये गाँव ख़ास है, ये गांव बाकि इलाको से कटा हुआ है और यंहा सिर्फ तीन अलगअलग परिवार ही रहते है.

दुर्गम स्थान पर पर बसा है ये गांव इसलिए यंहा दूसरे गाँवो के लोग अपनी बेटी को नहीं ब्याहते है, फिर भी ये गाँव ख़ास है क्योंकि ये अपने आपको पांडवो का वंशज बताते है. अनजाने में भाई कर्ण की हत्या करने देने के एवज में उसकी याद में यंहा कर्ण का मंदिर भी बनाया गया है.

ये गाँव आज भी पिछड़ा है क्योंकि ये पुरातन संस्कृति से ही जी रहा है जिसका मुख्य कारण है इसका बाकि समाज से कटा होना. एक गोत्र में शादी नकारने की सनातन परम्परा का फायदा यंहा साफ़ देखने को मिलता है चूँकि यंहा एक ही परिवार के लोग आपस में शादिया कर लेते है इसलिए अनुवांशिक रोगो से त्रस्त और ग्रस्त है ये गाँव. 

जाने इस गाँव से जुड़ा है रामायण महाभारत का इतिहास, इन्ही जन्मेंगे कल्कि भगवान्...

Next Slide में पढ़ें : शाश्त्रो में वर्णित कलाप गाँव के बारे में जाने ख़ास बातें...
Previous 1 2 Next  

Share This Article:

facebook twitter google