पुष्कर में भी औरगजेब ने तोड़े थे शिव और विष्णु के मंदिर, ब्रह्मा मंदिर से भी श्रेष्ठ स्थान है ये जाने....

"अयोध्या में राम जन्म भूमि को तोड़कर पहले बाबर ने मस्जिद बनाई जिसे अकबर ने फिर मंदिर बनाया लेकिन औरंगजेब ने फिर मस्जिद बनवा दी, ऐसे ही पुष्कर में भी उसने खूब....."

image sources : India.com

राजस्थान में स्तिथि तीर्थराज पुष्कर के बारे में कौन नहीं जानता, इन्ही पर दुनिया का एकमात्र ब्रह्मा जी का मंदिर है! ग्रहण, सूर्य संक्रांति और पर्वो के दिनों में ही नहीं कार्तिक में भी यंहा भयंकर भीड़ उमड़ती है स्नान के लिए. यंहा पर लोग अपने पूर्वजो के पिंड करने भी आते है पाप धोने के लिए भी.

लेकिन पुष्कर का महत्त्व इतना भर नहीं है, पुष्कर में सिर्फ ब्रह्मा जी ही नहीं बल्कि भगवान् शंकर और विष्णु जी का भी बड़ा स्थान है. ब्रह्मा जी ने जब अपना कमल धरती पर पुष्कर प्रकट करने के लिए फेंका तो टिब्बे खाते हुए तीन स्थानों पर पड़ा और ये तीन स्थान त्रिदेवो के निवास स्थान बन गया.

शिव के स्थान पर राम जी ने 1 महीने तक निवास किया था और विष्णु जी के स्थान पर यंहा मार्कण्डेय जी ने भी पूजा की थी. हालाँकि इन सब स्थानों का अस्तित्व अब धूमिल हो चूका है जिसके पीछे अकबर के बेटे औरंगजेब का हाथ था, अयोध्या में राम मंदिर के आलावा उसने पुष्कर में भी बहुत तोड़फोड़ की थी.

*बाबर ने जन्म स्थान तोडा अकबर ने फिर बनवाया मंदिर जिसे तोड़ औरंजेब ने फिर बना दी मस्जिद....

Next Slide में पढ़ें : जाने शिव और विष्णु के उन स्थानों का जिनका महत्त्व है ब्रह्मा मंदिर से भी.....
Previous 1 2 3 Next  

Share This Article:

facebook twitter google