हिट एक्ट्रेस के जैसी दिखने के चलते कई लड़कियों को मिले बड़े मौके लेकिन....

"बॉलीवुड में डुप्लीकेट एक्टर अगर हो तो वो सिर्फ और सिर्फ कॉमेडी के काम आता था लेकिन पुरुषवादी बॉलीवुड में अगर डुप्लीकेट एक्ट्रेस है तो उसे लीड रोल में मौका मिला"

image sources : bollywoodlife

बॉलीवुड में इतिहास रहा है की किसी सुपर स्टार एक्टर का डुप्लीकेट तो मिमिक्री के चलते कॉमेडियन के रूप में काम आता रहा है लेकिन अगर किसी एक्ट्रेस के जैसी दिखने वाली एक्ट्रेस मिल जाए तो उसे लीड रोल मिलता है क्योंकि एक्ट्रेस की भूमिका आज भी एक आइटम गर्ल की है यंहा.

3rd अगस्त 1973 को चेन्नई में जन्मी फरहीन खान ने कन्नड़ फिल्मो में काम किया था लेकिन माधुरी दीक्षित के जैसे दिखने के चलते 1992 में उन्हें बॉलीवुड में मौका मिल गया. आज के टीवी एक्टर और बॉलीवुड एक्टर रोनित रॉय के साथ "जान तेरे नाम" से डेब्यू किया था.

लेकिन उनका करियर 6 साल ही चला जिमसे उन्हें सिर्फ दर्जन भर ही फिल्मे मिली थी, जान तेरे नाम के आलावा आग का तूफ़ान, फ़ौज और नजर के सामने. हालाँकि उन्हें एक फिल्म (सैनिक) में सपोर्टिंग रोल यानी की हीरो की बहिन का रोल भी मिला था जिसके बाद उन्हें उसी हीरो के साथ रोमांस करने का मौका मिला.

जी हाँ, एक्ट्रेस फरहीन खान सैनिक फिल्म में अक्षय कुमार की बहन बनी थी और अगली ही फिल्म में (नजर के सामने) में वो अक्षय की प्रेमिका बनी थी जिसमे दोनों का लिपलॉक और रेन सांग भी था. अनंत मनोज प्रभाकर से लिव इन और शादी कर सेटल हो गई. जाने ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में जिन्हे हमशक्ल होने के चलते मिला मौका पर...


image sources : bollywoodlife

"बूम" जैसी बी ग्रेड फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली कैटरीना कैफ ने फिल्म में अमिताभ और गुलशन ग्रोवर जैसो के साथ काम किया था और काफी छोटे कपड़े पहन एक्सपोज किया था लेकिन जब उन्हें बॉलीवुड की समझ हुई तो उन्होंने नेपोटिस्म की तलाश शुरू की.

तब सलमान खान को सहारा बनाकर उन्होंने बॉलीवुड में कामियाबी की सीढिया चढ़ी, लेकिन जब रणवीर कपूर जैसा लौंडा उनके हाथ लगा तो वो उसी की हो गई. लेकिन भाई की गर्लफ्रेंड पर कोई हाथ डाल कर कोई बच जाए ये संभव नहीं ऐसे  ही कैटरीना और रणवीर का करियर डूबने नहीं लगा था.

खुन्नस इतनी की कैटरीना की डुप्लीकेट को ही सलमान ने अपनी बिग बजट फिल्म में उतार दिया, जी हाँ वीर फिल्म में ज़रीन खान को सिर्फ इसलिए मौका मिला था क्योंकि वो ऐश्वर्या जैसी दिखती थी और सलमान खान अपनी खुन्नस उतारना चाहते थे की कोई भी केट बन सकती है पर हर कोई सलमान नहीं....


image sources : bollywoodlife

हम दिल दे चुके सनम से प्रेम की कहानी ऐसी बढ़ी के दोनों काफी करीब आ गए थे लेकिन एक तो ऐश के पिता समर्थन में नहीं थे शादी के दूसरी ऐश सलमान के तमक मिजाज के खिलाफ थी. सलमान घर हेलीकाप्टर ले आये तो ऐश ने दरवाजा नहीं खोला ऐसे में पुलिस आई और सलमान को भगाया.

विवेक ओबेराय को धमकिया और फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद तो उनका करियर डूब ही गया था लेकिन सलमान इस बार भी खुन्नस पूरी करने के मूड में थे. तब स्नेहा को उन्होंने लकी में इसलिए ही मौका दिया क्योंकि वो ऐश के जैसे दिखती थी और अपनी पूर्व प्रेमिका को चिढ़ाने का प्रयास किया लेकिन  ये फिल्म भी वीर की तरह धुप गई.

तो ऐसे कई उदाहरण है जिसमे एक सरीखी दिखने के चलते एक्ट्रेस को मौके तो मिले लेकिन शक्ल नहीं टैलेंट ही लंबा चलता है...

Share This Article:

facebook twitter google