Nehru-Gandhi Dynasty : संजय गाँधी ने बेटे का नाम रखा था फ़िरोज़, इंदिरा गाँधी ने बदल कर....

"भारत पर भले ही केंद्र में नहीं पर राज्यों में ही सही लेकिन सत्तर सालो तक राज करने वाले नेहरू गाँधी परिवार के बारे में क्या सबकुछ जानते है आप? जाने कुछ फैक्ट्स.."

image sources : quara

हालही में प्रणव मुखर्जी RSS के वार्षिकोत्स्व में गए तो वंहा उन्होंने भारत का इतिहास बताया जिसमे 600 साल मुघलो तो 200 साल अंग्रेजो के राज की बात कही. इसी क्रम में 70 साल कांग्रेस और नेहरू-गाँधी परिवार के राज की बात अब बीजेपी कह रही है, मुघलो अंग्रेजो का इतिहास बहुत पढ़ा अब नेहरू गाँधी परिवार का इतिहास भी जान ले.

नेहरू जी की दादा का नाम गंगाधर नेहरू था जो की दिल्ली में कोतवाल थे, वंहा से वो पहले आगरा चले गए. वंहा मुसीबते सामने आई तो उनके दो बेटे (मोती लाल से बड़े) खेतड़ी राजघराने में काम पे लग गए और वंहा से अलाहबाद आ गए जंहा उन्होंने छोटे भाई मोतीलाल की अच्छी परवरिश कर उसे बर्रिस्टर बनवाया.

मोतीलाल ने शादी की तो पहली पत्नी बच्चे को जन्म देते समय बच्चे समेत मर गई, दूसरी पत्नी स्वरूपिणी थुस्सू से दो लड़किया और एक लड़का जवाहर पैदा हुआ. रईसी में जन्मे और इंग्लैंड में पले बढ़े नेहरू जी ने पहले वकालत की लेकिन पिता मोतीलाल जब आजादी की लड़ाई में उतरे तो वो ही उतर गए.

कमला कॉल से उनकी शादी 1916 में हुई जिनसे इंदिरा जन्मी, 1924 में एक बेटे ने जन्म लिया तो...

Next Slide में पढ़ें : जाने नेरहु-गाँधी परिवार के बारे में चौंकाने वाले फैक्ट्स....
Previous 1 2 3 4 Next  

Share This Article:

facebook twitter google