कैलाश से पहले किसी और स्थान पर रहते थे महादेव, अब वंहा रहता है कोई और..जाने अद्भुद प्रसंग

"भगवान् शंकर भगवती उमा के साथ कैलाश पर निवास करते है जो की उनके ससुराल के पास ही है, वंहा आज तक कोई नहीं जा स्का है क्योंकि उस पहाड़ में फर्व के निचे हलाहल विष..."

image sources : pinterest

काशी (वाराणसी) दुनिया का सबसे पुराना शहर है (लिखित सबूत के लिहाज से) ये शिव की परम प्रिय नगरी है, यंहा शिव का विश्वेश्वर ज्योतिर्लिंग भी है जो की सभी में श्रेष्ठ है. कहते है इस नगरी में मरने वाले की कान में स्वयं शिव मोक्ष का मन्त्र फूंकते है और उस व्यक्ति को मोक्ष मिलता है (कम से कम दुर्गति नहीं होती है).

शिव का यंहा नित्य आना जाना रहता है लेकिन भगवान् शिव का निवास स्थान नियमित रूप से कैलाश (हिमालय पर्वत) है जंहा वो अपने परिवार और गणो के साथ नित्य निवास करते है. ऐसी भी मान्यता है के कैलाश पर्वत पर बर्फ के निचे हलाहल विष गिरा था इसलिए उसपे कोई चढ़ नहीं पता है जो कोशिस करता है वो मर जाता है.

कैलाश की छटा अनुपम है लेकिन क्या आप जानते है शिव जी का ये निवास स्थान आदिकाल से नहीं था, पहले शिव जी कंही और ही रहा करते थे. बाद में भगवान् शिव पार्वती से विवाह के बाद या सती से विवाह के बाद यंहा आकर रहने लगे है जो की उनके ससुराल का क्षेत्र भी है.

जाने आखिर कहा शिव रहते थे पहले अब कौन रहता है वंहा...

Next Slide में पढ़ें : जाने रामायण में बताया गया अद्भुद प्रसंग जो कम ही लोग जानते है?
Previous 1 2 Next  

Share This Article:

facebook twitter google