भारतीय विवाहो में क्यों निभाई जाती है तोरण समेत कैर अनोखी रस्मे, जाने???

"भारतीय विवाह पद्धति दुनिया से अलग और दुनिया के समझ से परे है, लेकिन क्या आप भारतीय होकर जानते है इसके रस्म रिवाजो के पीछे के तर्क? जाने ऐसे ही कुछ रस्म कारन के "

image sources : youtube

जो अनादि काल से चला आ रहा है उसे सनातन कहते है, भारतीयों का कोई धर्म नहीं है बल्कि सनातन परम्पराओ का निर्वहन करना ही हमारा धर्म है. विदेशी आक्रमणकारियों ने जिन्होंने सिंधु नदी पार कर भारत में प्रवेश किया वो हमें सिंधु कहते थे लेकिन वो उच्चारण में स को ह बोलते थे इसलिए भारतीय हिन्दू कहलाने लगे ये कोई धर्म नहीं बल्कि समूह है.

भगवान् शिव और पार्वती का विवाह जिस अंदाज में हुआ था उसी अंदाज  में लगभग आज भी हम शादिया आयोजित करते है. इस दौरान बहुत से रस्मे निभाई जाती है जिनको हम युगो से निभाते आ रहे है लेकिन अगर कोई पंडित से पूछ ले की ये क्यों ऐसे क्यों तो वो भी जवाब नहीं दे सकता तो आप कैसे दे सकते है.

हालाँकि धर्म में तर्क वितर्क नहीं होता लेकिन कई ऐसी परम्पराये जो आज भी हम निभाते है उनका अर्थ शायद आपको मालूम हो तो आप गदगद हो जाएंगे. उदाहरण के तौर पर, उपनयन हल्दी बान बैठाना बारात जब दुल्हन के दरवाजे पर पहुंचे तो दूल्हे का तोरण मारना और ऐसी ही कई परम्पराओ के पीछे का कारण क्या है जानिये.

आशा है आप शेयर जरूर करेंगे....

Next Slide में पढ़ें : जाने विवाह में निभाई जाने वाली अधिकतर परम्पराओ के पीछे कारण?
Previous 1 2 3 4 Next  

Share This Article:

facebook twitter google