लगभग 8 लाख साल उम्र थी रावण की जब वो मारा गया 40 वर्षीय राम जी के हाथो से....

"भले इसमें सुधर की कुछ गुंजाईश हो लेकिन रावण की असल उम्र का अगर मौत के समय का अनुमान मोटा मोटी तौर पर लगाया जाये तो ये 800000 साल का बैठेगा जाने क्या है फैक्ट्स?"

image sources: youtube

अध्यात्म का अर्थ होता है मनुष्य और मनुष्यो का जो इतिहास है इसे आध्यात्मिक इतिहास कहते है, वेद-पुराण और सभी ग्रन्थ असल में हमारे इतिहास है जिसे विदेशी कल्पित कथा मानते है क्योंकि उनके पास 3700 साल से पुराण इतिहास है ही नहीं जबकि हमारा इतिहास तो उनके लिए अकल्पनीय ही है इसलिए वो इसे माइथोलॉजी कहते है लेकिन ये सच है.

रामायण आज से 1380000 साल (लगभग) पहले घटित हुई थी जैसा की शास्त्रों में अर्थात हमारे इतिहास में लिखा है, आज भी रामायण की निशानिया हमारे देश में पड़ौसी देश (श्रीलंका) में भी मौजूद है ये ही सबसे बड़ा प्रमाण है. लगभग 22 लाख साल पहले बसी थी अयोध्या जो आज भी उसी नाम से विख्यात है.

लेकिन ये भी जान ले की अयोध्या से पहले या उससे भी पुराणी (सबसे पुरानी) नगरी है काशी जो की आज के इतिहास से भी सबसे पुरानी (लिखित रूप में) बसी हुई नगरी है जिसे दुनिया मानती है. ऐसी मान्यता है की काशी प्रलय में भी नहीं नष्ट होती है और वो शिव लोक चली जाती है.

फिर सृष्टि होती है तो वो पुनः धरती अपर स्थापित हो जाती है इसलिए काशी मरण दुर्लभ बताया गया है...

Next Slide में पढ़ें : जाने हमारे इतिहास के ऐसे ही सबसे निकट वर्षो के अनुमान जो चौंका देंगे...
Previous 1 2 3 Next  

Share This Article:

facebook twitter google