1947 के समय देश में सिर्फ एक राजनैतिक पार्टी थी तो कैसे बन गई इतनी क्षेत्रीय पार्टिया???

"जब देश आजाद हुआ तो मुस्लिम लीग कांग्रेस के आलावा दूसरी पार्टी थी जो की पाकिस्तान लेकर चली गई, लेकिन आज हर राज्य में कई पार्टिया है. जाने आखिर कैसे बनी इतनी????"

image sources: factstoday

राजनैतिक विज्ञानं स्कूलों में बहुत कम पढ़ाया जाता है और सनातक करने में वो ही लोग इस विषय को चुनते है जिन्हे राजनीती में आना हो या फिर सरकारी नौकरी के लिए. इसके चलते आजादी के पहले की और बाद की 100 वर्ष की राजनीती को लोग नहीं जानते है जबकि हर व्यक्ति का राजनैतिक और धार्मिक दृष्टिकोण होना ही चाहिए.

जानना भी नहीं चाहते है क्योंकि सब अपनी अपनी दाल रोटी में भी व्यस्त है, कोई भी राजनीती में आना भी नहीं चाहता क्योंकि ये अब बदमाशों का काम बन गई है. लेकिन अगर अच्छे लोग राजनीती में ही नहीं आएंगे तो इसमें सुधार कैसे होगा, लेकिन अपने आप ही इतिहास जो की गूगल पर उपलब्ध है वो भी नहीं पढ़ना चाहते है.

लेकिन सोशल मीडिया आने के बाद जब सभी को आँखों के सामने ही राजनितिक जानकारी मिलने लगी तो सोशल मीडिया राजनेताओ की प्यार चिड़िया बन गया. 2014 लोकसभा चुनाव में मोदी की जित में सबसे बड़ा फैक्टर सोशल मीडिया ही था जिसमे अब सभी राजनैतिक पार्टिया कूद पड़ी है लेकिन एक सवाल का जवाब आज आप हमसे ले....

जब आजादी में के समय में एक ही राजनैतिक पार्टी थी तो आज इतनी पार्टिया क्यों और कैसे हो गई???

Next Slide में पढ़ें :  जाने हर राज्य और केंद्र में कैसे बनी इतनी सारी पार्टिया????
Previous 1 2 3 4 Next  

Share This Article:

facebook twitter google