सनातन धर्म में भी मौजूद है इस्लाम के अटपटे से लगने वाले लगभग सभी कानून, जाने...

"यूपी स्तिथ देवबंद उलेमा से जब भी कोई सवाल पूछता है तो वो जवाब में फतवे के तौर पर उसका जवाब देता है, कई फतवे सभी को अजीब लगते है लेकिन असल में ऐसे ही कायदे हिन्द"

image sources: Rapidleags

टीवी पर होने वाली कम्युनल मैटर्स पर बहस (डिबेट) अब डेली सोप सेरिअल्स से ज्यादा TRP वाली हो गई है, क्योंकि हर किसी व्यक्ति का अपना धार्मिक और राजनितिक दृश्निकों होता है इसलिए लोग इन डिबेट्स में अपने अपने दृष्टिकोण से बहस सुनना चाहते है उन्ही के मिजाज से टीवी प्रोडूसर शो की थीम रखते है. 

ज्यादातर बहस कट्टरवाद पर ही होती है क्योंकि आजादी की लड़ाई भी धर्म के नाम पर ही लड़ी गई थी, स्वर्ण मंगल पांडे ने गाय की चर्बी से बने कारतूस इस्तेमाल करने से मना कर दिया था और इसी के चलते पुरे देश में उग्र क्रांति हुई. ज्यादातर बहस के मुद्दे में अजीबो गरीब फतवे ही रहते है जो की सबसे हिट TRP वाले होते है.

फतवे का अर्थ है राय, जंहा से पुरे देश में मस्जिदों में काजी पढ़ने और पढ़ाने जाते है वंहा अगर कोई सवाल पूछे तो जवाब में फतवा मिलता है. कभी कभी कोई धर्म गुरु जो जारी करने के अधिकारी हो भी फतवा अपने आप ही जारी कर देते है कई तो बिना अधिकारी हुए ही फतवा जारी कर देते है.

हालही में कुछ अजीब से फतवे अपने सुने होंगे (बैंक कर्मचारी को बेटी न दो..) लेकिन ऐसे नियम सनातन में भी है...

Next Slide में पढ़ें: जाने दोनों हिन्दू मुस्लिम अजीबो गरीब नियमो में समानताओं को...
Previous 1 2 3 4 5 Next  

Share This Article:

facebook twitter google