युद्ध शुरू होते ही कुछ ही पलो में अर्जुन ख़त्म कर सकता था पूरी कौरव सेना, लेकिन नहीं किया! जाने क्यों?

"सेक्युलर लोग महाभारत के अर्जुन पर सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर होने पर राजनीती के चलते सवाल उठाते रहे है, लेकिन अगर अर्जुन चाहता तो कुछ ही पलों में पूरी कौरव सेना को...."

image sources: amazon

तीर्थ यात्रा के दौरान अर्जुन भगवान् कृष्ण के साथ था तब रामेश्वरम में रामसेतु को देख उसने भगवान् कृष्ण से कहा की जब राम जी सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर थे तो उन्होंने ये सेतु क्यों बनवाया? क्यों नहीं उन्होंने बानो से ही सेतु का निर्माण कर दिया? तब वंही वानर भेष में खड़े हनुमान को गुस्सा आ गया उन्होंने अर्जुन को चुनौती दे डाली.

चुनौती ये थी की वो बानो से सेतु का निर्माण करे जो की उनका वजन सेह सके, अर्जुन ने चुनौती स्वीकार की लेकिन उनका बनाया पल हनुमान के वजन से टूट जाने लगा. तब अर्जुन ने हार देख कृष्ण का ध्यान दिया जिन्होंने उसके सेतु के निचे अपना सुदर्शन लगा दिया तब हनुमान ने भी राम जी से मदद मांगी तो उन्होंने कृष्ण में ही राम देखे.

दोनों में मित्रता हो गई जो आगे उन्हें युद्ध में काम आई, लेकिन बानो से सेतु निर्माण करने वाले अर्जुन के पराक्रम का भी ये एक और उदाहरण था. सेकुलरो के चलते साउथ में फर्जी महाभारते लिखी गई जिसमे खलनायको का महिमा मण्डन हुआ और अर्जुन को कम ही लोग पसंद करते है.

लेकिन युद्ध शुरू होते ही कुछ ही पलो में अर्जुन ख़त्म कर सकता था पूरी कौरव सेना, लेकिन नहीं किया! जाने क्यों?

Next Slide में पढ़ें: जाने आखिर क्यों नहीं किया अर्जुन ने ऐसा?
Previous 1 2 3 4 Next  

Share This Article:

facebook twitter google