रामायण के चरित्र का ऐसा हुआ असर, इन मुख्य पात्रों ने बदल लिया अपना चाल चलन....

"1986 में दूरदर्शन पर प्रसारित रामायण का जन मांस पर ऐसा जादू चला के सड़के ऐसी खली हो जाती थी जैसे की कर्फ्यू लगा हो. रामायण के चरित्र का कलाकारों पर ऐसा प्रभावपड़ा"

image sources:patrika.com

भगवान् राम भारत और भारतीयों के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के आदर्श है, दुनिया के लगभग सभी देशो में (मुस्लिम देश ही क्यों न हो) राम जी को सम्मान मिला है. दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश मलेसिया में आज भी रामायण का मंचन होता है कई मुस्लिम देशो की करेंसी में भारतीय देवता छपे है ये भी सबको पता है.

रामायण पहले कथाओ या जनश्रुतियों से सबको मालूम थी या फिर ग्रन्थ के प्रवचन सुनने और पढ़ने से इस कथा का ज्ञान होता था लेकिन 1986 में रामानंद सागर की प्रोडक्शन कंपनी ने दूरदर्शन पर इसका सगुन प्रसारण किया. उस दौर में महोल्ले में एक या कुछ ग्रो में ही टीवी सेट थे जंहा एंटीना से प्रसारण पहुँचता था.

इसपर भी रामायण दुनिया का सर्वोत्तम (सर्वकालीन) TRP वाला प्रसारण रहा था, लोग बताते है की उस समय सड़को पर ट्रैफिक शून्य हो जाता था मानो कर्फ्यू लगा है. बिजली आने जाने पर ऐसा रोमांच होता था जिसकी आप कल्पना नहीं कर सकते है, रामायण है ही ऐसी.

लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा की रामायण को जीवंत करने वाले प्रमुख पात्रो पर इसका ऐसा असर हुआ के उन्होंने अपनी जीवन शैली ही बदल ली....

Next slide में पढ़ें: सीता बनी दीपिका ने नहीं की फिल्मे, क्या कपड़े पहले इसका भी रखा ख्याल 
Previous 1 2 3 4 Next  

Share This Article:

facebook twitter google