प्रेमविवाह करने वाली सन्तानो को जरूर पढ़नी चाहिए माता पार्वति और शिव के विवाह की रोमांचकारी कथा

"आज के परिपेक्ष्य में भले हो लोगो को ये विचार दकियानूसी लगे लेकिन अगर आपकी थोड़ी भी परमात्मा में आस्था है तो ये शिव पार्वती की कथा आपको जरूर पढ़नी चाहिए, क्योंकि.."

image sources:googlesite

एक समय था जब लड़के लड़की को घर से भागकर ही शादी करनी पड़ती थी उसमे भी अगर पकड़े गए तो जान का भी खतरा था  लेकिन अब प्रेम विवाह की हवा बिन रोक टोक चल रही है और माता पिता भी इसे स्वीकार रहे है. सवाल ये उठता है की ऐसा क्या बदला की प्रेम विवाह में आसानी होने लगी है?

दरअसल सरकार की नीतियों और कानूनों के चलते ही प्रेम विवाह सामान्य हो गए है, क्योंकि आजादी के बाद से ही देश की सरकार ने विदेशी संस्कृति को अपनाने और अपनी संस्कृति को छोड़ने की वकालत की थी. खुद देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू जी की बेटी इंदिरा गाँधी ने प्रेम विवाह कर लिया था जिसके चलते गुस्सा गए थे वो.

हिन्दू धर्म में बाल विवाह को गैरकानूनी घोषित करना और दंडनीय अपराध बनाना, बालिग होने पर अपनी मर्जी से शादी को क़ानूनी बनाना और लड़कियों को ज्यादा आजादी देने से आज लव मैरिज को मानना भारतीय समाज की मजबूरी बन गई. लेकिन आज जो संताने लव मैरिज कर रही है उन्हें शिव पारवती के विवाह की कथा जरूर पढ़नी चाहिए.

आज आत्मा का प्रेम दुनिया में एक्सिस्ट नहीं करता है सिर्फ शरीरो और इच्छाओ का प्रेम भर रहा है, इसलिए जरूर पढ़े ये शिव पार्वती विवाह की कथा...

Next Slide में पढ़ें : शिव को पाने के लिए की तपस्या, जब शिव आये तो मुकर गई थी पार्वती जी... 
Previous 1 2 3 4 Next  

Share This Article:

facebook twitter google