Advertisement

आज भी पिछड़ा है सोले का रामगढ़, जाने आज कैसे है वंहा के हालत...

"शोले किसे याद नहीं है लेकिन क्या किसी को रामगढ़ याद है, क्या कभी जानने की कोशिश की है की कान्हा शूट हुई थी शोले की शूटिंग? शोले के बावजूद आज भी झुग्गियां है वंहा"
Advertisement
शोले रिजेक्ट करने वाल शत्रुघन को इसकी सफलता का कितना मलाल हुआ होगा, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की इतनी बड़ी हिट जो की भारतीय फिल्मो के इतिहास की सर्वकालीन हिट फिल्म थी को भी उन्होंने आज तक एक बार भी नहीं देखा है.

1975 में आई रमेश सिप्पी की इस फिल्म ने लगातार कई सालो तक बॉक्स ऑफिस में हाउस फुल दिए थे जो की एक रिकॉर्ड है, हालाँकि शाहरुख़ काजोल की DDLJ भी आज तक मराठा मंदिर में चल रही है लेकिन कैसे वो सब लोग जानते है. इतनी पड़ी फिल्म को किस लोकेशन पर शूट करना है ये तो कोई सिप्पी जैसा डायरेक्टर ही तय कर सकता है. 

फिल्म में लोकेशन का नाम रामगढ़ था लेकिन असल में उस गांव का क्या नाम है क्या आपको पता है? किस लोकेशन पर है आखिर ये रामगढ़ क्या ये पता है आपको? आप सोच रहे होंगे की ये गांव तो अब चमन हो गया होगा क्योंकि शूटिंग लोकेशन के चलते यंहा खूब पर्यटक आते है तो ये आपकी भूल है.

आज भी अत्यंत पिछड़ा है शोले का रामगढ़, देखे कुछ तस्वीरें और जाने कहा है ये लोकेशन में???


image sources: youtube

इस गांव का असली नाम असल में रामनगर है, डायलाग बोलने में अटपटा न लगे इसलिए रामगढ़ दे दिया गया था फिल्म में इस गांव का नाम. 

रामनगर कर्णाटक राज्य में स्तिथि है और बैंगलोर से बी रोड महज 55 किलो मीटर की दुरी पर ही स्तिथ है और तो और ये नेशनल हाई वे पर ही है. 

                                 हेमा धर्मेंद्र का फ़्लर्ट दृश्य इसी पेड़ के निचे फिल्माया गया था 

image sources: traveltwosome.com

फिल्म के जिस दृश्य में धर्मेंद्र हेमा मालिनी को गोली चला के आम तोडना सिखाते है अमिताभ इसी बनियान पेड़ के निचे लेटे की थी कॉमेडी. लेकिन ऐसी डेस्टिनेशन होने के बाद भी यंहा गिने चुने ही भ्रमणकारी आते है...


image sources; cntraveller

फिल्म में जंहा मस्जिद बनी थी वो लोकेशन ऊपर फोटो में है और अब वंहा कुछ नहीं है न तो ठाकुर ही की झोंपड़ी है और न ही पानी की टंकी, हाँ लाइट जरूर आ गई है गांव में. 

लेकिन गांव की ऐसी दुर्दशा है आज भी के लोग कच्चे घरो में रहने को ही है मजबूर, ऐसी डेस्टिनेशन को अगर टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर ही विकसित किया जाता तो आज यंहा के लोग भी होते रईस. लेकिन जनता के लिए इस आईडिया से काम करे ऐसी सरकार देश में आई ही नहीं आजादी के बाद.
Advertisement

Share This Article:

facebook twitter google
Related Content
Know secret of getting out of stress घर में रहता है क्लेश, पत्नी रहती है अकारण बीमार तो इन उपायों से मिलेगा चमत्कारिक लाभ

घर में बिना वजह पति पत्नी में तीखा झगड़ा बहस होती है बच्चे चिड़चिड़े होकर परेशां करते है या पत्नी अकारण ही रोज बीमार पड़ती है तो ये लक्षण है बड़ी समस्या के बचे इससे

Anup jalota rumored casting couch blame भजन सम्राट अनूप जलोटा पर भी लग चूका है काम के बदले रेप का आरोप..

भजन सम्राट अनूप जलोटा को कौन नहीं जानता जिनके भजन सुनकर हम सब बड़े हुए है लेकिन जब कोई कहे की वो भी कास्टिंग काउच जैसे पाप में शामिल थे तो आप क्या कहेंगे? जाने..

Menka gandhi unsung story you may forgot 22 साल की उम्र में विधवा हो गई थी मेनका, घर से निकाल दिया जब इंदिरा ने तो राजीव के खिलाफ...

एक तौलिये के इश्तिहार में देख संयज इंम्प्रेस हो गए और एक परिचित के यंहा हुई मुलाकात में ही बात आगे बढ़ गई, शादी भी हुई लेकिन 6 साल बाद ही संजय गाँधी एक प्लेन....

Nandikeshwar mahadev temple of nanderia village gujrat नंदिकेश्वर महादेव: द्रौपदी के ही जैसे भगवान् शंकर ने भी बचाई थी एक विधवा की आबरू..

भगवान् शंकर के 12 ज्योतिर्लिंगों के बारे में तो अपने सुन ही रखा है लेकिन इन सभी ज्योतिर्लिंगों के 12 उप लिंग भी है शिव पुराण में उनका वर्णन है. जाने उन्ही में..

Bollywood cute actress flop due to talnet सिर्फ सुन्दर होना ही काफी नहीं हिट होने के लिए, टैलेंट बिना सब सुन्न;;;

किसी बॉलीवुड से अनजान शक्श को इसमें एंट्री के लिए चेक जेक आदि आदि लगते है महिलाओ को कास्टिंग काउच जो की भी गॅरंटी नहीं काम की. ऐसे में सिर्फ सुन्दर होने वाली...

Bollywood top actress shocking by mistake oops इन एक्ट्रेस से अनचाहे ही हो गई ऐसी गलती होना पड़ा शर्मिंदा....

पुरुष प्रधान बॉलीवुड में मर्द तो टॉप लेस्स या शिरट्लेस्स घूम सकते है लेकिन महिलाये नहीं इसके ऊपर उनकी ड्रेस में से भी कुछ छलक जाए तो उनकी बेंड बजा देते है सभी.