कर्ण और दुर्योधन की पत्नी की अनसुलझी कहानी, जब दुर्योधन ने देख लिया था दोनों को....

"सोशल मीडिया पर आपने सेक्युलर लोगो के द्वारा पोस्ट द्रौपदी और कर्ण की मनगढ़ंत कहानिया pdhi या देखि होगी लेकिन क्या आपने करना और दुर्योधन की पत्नी के विषय में ये.."

image sources: youtube

हम बार बार ये कहते आये है की अगर आपको असली इतिहास जानना है तो लिखित इतिहास (पुस्तक) ही पढ़े, सोशल मीडिया या टीवी पर दिखाई गई किसी कहानी को सच मान कर अपने मन में किसी पौराणिक या इतिहासिक पात्र के बारे में कोई राय तय न करे.

महाभारत को ही ले लीजिये, टीवी सीरियल में जिस तरह द्रौपदी, कर्ण या कुंती के पत्रों के चरित्र को जिस तरह तोड़ा गया है वैसा अन्याय शायद किसी और के साथ नहीं हुआ होगा. श्रीकृष्ण की परम भक्त द्रौपदी को एक साधारण स्त्री और कुंती को कर्ण की दोषी साबित करती है टीवी की महाभारत.

जबकि हक़ीक़त उसके उलट है और कर्ण एक महा खलनायक था जिसे टीवी पर हीरो बना दिया गया है, सोशल मीडिया पर तो कुछ सेक्युलर लोग कर्ण और द्रौपदी की प्रेम कहानी भी गढ़ चुके है. जबकि कर्ण और दुर्योधन की पत्नी के बिच रिश्ते को अगर आप एक घटना से जानेंगे तो आपका शक कर्ण की तरफ होगा.

इसके लिए सबसे पहले जाने आखिर कैसे स्वयंवर में न चुनने के बाद भी भानुमति से विवाह हुआ था दुर्योधन का, कर्ण की भूमि के चलते क्या दुर्योधन ने......

Next Slide में पढ़ें: भानुमति को दुर्योधन ने नहीं कर्ण ने जीता था!
Previous 1 2 3 4 Next  

Share This Article:

facebook twitter google