ऐसे शुरुवात होती है बच्चे के शोषण की, सभी को जानना है जरुरी वरना अगली खबर आपके घर से

"बाल अपराध के अंखडो में लगातार इजाफा भारत में भी दर्ज हो रहा है, मीडिया में दुर्दांत तरिके से खबरे प्रसारित होने से घर वाले भी डरे है के उनके बच्चे स्कूलों में.."
अगर किसी भी बच्चे के साथ कुछ गलत होता है यानि उसका शारीरिक शोषण होता है तो उसमे उसकी कोई गलती नहीं होती है क्योंकि वो इन सब बातों से अनजान है तो भी घरवाले अपनी गलती होते हुए भी बच्चो पे अपनी शर्म का ठीकरा फोड़ते है! हर माता पिता को ये एहसास होना चाहिए की उनका बच्चा भी इसका शिकार हो सकता है इसलिए पहले से ध्यान रखे...

बच्चे के शिकार होने की प्रक्रिया शुरू होती है ग्रूमिंग से जिसे की साधारण शब्दों में कहे तो अपराधी द्वारा इस तरह के अपराध की प्लानिंग या तैयारी! शोधो द्वारा इसके कारण लक्षण और सावधानिया बताई गई है वो सब जान ले तो आपका बच्चा शायद बच सकता है...


image sources: pinterest.com

इस तरह के अपराध में अपराधी स्कूलों में आपके घरो में पड़ौस में ही होते है वो आपके रिश्तेदार भी हो सकते है ऐसा भी बहुत संभव है! ऐसे अपराधी अपने अपराध के लिए ऐसे बच्चे का चयन करते है जो स्वभाव से सबसे अलग रहने वाला है, फिर वो बच्चे को पहले सांत्वना देता है इसके लिए वो बच्चो की प्रिय चॉकलेट और चिप्स का प्रयोग करता है.

वो खूब भी बच्चे को अपने पर विश्वास दिलाता है साथ ही आस पास के किन्ही और लोगो पर भी ताकि कभी इसी बहाने से वो अपने वहशी पन का शिकार बना सके. ऐसे में माँ बाप और स्कूल के स्टाफ भी बच्चे को सहज जान अपराधी को उसके चंगुल में फंसने देते है!


image sources: pinterest.com

लेकिन इन्ही माँ बाप को चौंकना रहना चाहिए चाहे रिश्तेदार ही क्यों न हो या स्कूल का स्टाफ ही क्यों न हो बच्चो को कभी भी किसी और के साथ एकांत में न रहने दे! अगर माँ बाप या स्कूल प्रशासन सतर्क न हो तो फिर अपराधी धीरे धीरे बच्चे पर अपने संदेह को दूर करता है.

जब बच्चा उसके पूर्ण नियंत्रण में आ जाता है तो फिर वो उसे अपनी हवस का शिकार बनाता है, बच्चा शर्म से कुछ बोल भी नहीं पाता है! हो सकता है बच्चा अपराधी की नियत भांप जाए लेकिन ऐसे में वो उसकी तस्वीरें या वीडियो निकाल कर बच्चे को और भी शर्मिंदा कर देता है और उस उम्र में उसे तनाव में डाल देता है!

बात आपको भले ही कमजोर लगे लेकिन बेहद ही संगीन है, कृपया कर के अपने निर्दोष बच्चो पर ध्यान दे क्योंकि आप नहीं तो कौन करेगा उनका बचाव. अन्यथा उसकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है हो सकता है आप उससे हाथ ही धो बैठे...

Share This Article:

facebook twitter google