महाभारत काल से चली आ रही है परंपरा, कोई सांप से तो कोई कुत्ते-कुतिया से करता है शादी!

"कोई मर्द कभी कुतिया से तो कोई लड़की किसी कुत्ते से शादी करते हुए आपने बहुत से तस्वीर और वीडियो देखे होंगे, हालही में एक लड़की ने सांप से शादी कर ली, लेकिन क्यों??"
दुनिया भर में हर देश में कुछ न कुछ ऐसी परम्पराये चली आ रही है जो की दूसरे किसी वर्ग को इतनी अजीब लगती है की वो इसे आडम्बर मानते है! उसके बावजूद वो परम्पराये चल रही है और रोज मीडिया की सुर्खियों में आ ही जाती है, भारत में भी ऐसी कुछ परम्पराये चल रही है जो की मशहूर हो चली है!

ऐसा भी सुनने में आता है की गांधारी (महाभारत) की भी धृतराष्ट्र से विवाह के पूर्व कुछ दोषो के निवारण के लिए एक बकरे से विवाह कर दिया गया था! उस बके की बाद में बलि दे दी गई थी, इसी वजह से धृतराष्ट्र ने गांधारी के परिवार में (शकुनि को छोड़) सभी को मार दिया था!



उसी के बदले के लिए शकुनि ने पांडवो और कौरवो ने बैर करवाया था, तो क्या इसी के चलते भारत में होती है इंसानो की जानवरो से शादी? हालाँकि ऐसा तो कुछ प्रमाण नहीं है लेकिन भारत में भी कुत्ते से लड़की की और कुतिया से मर्द की शादी हो चुकी है!

हालही में एक लड़की ने सांप से शादी की, लड़की की एक बिल में रहने वाले सांप से दोस्ती हो गई! प्यार इतना बढ़ गया की रोज दूध पिलाने के बहाने वो उससे मिलने लगी और अंत में उसी सांप से लड़की ने शादी कर ली जिसके लिए घर वाले भी सम्मत हो गए!

हालाँकि लड़की की शादी सांप की मूर्ति से की गई थी लेकिन अब लड़की उस सांप की पत्नी है, लेकिन अभी तक इसे कोई परम्परा नहीं मानते है बल्कि ये एक भ्रम है....

Share This Article:

facebook twitter google